October 5, 2024

techyFleek

Technology | Gaming | Automobile

ESFI “Electronic Sports of Federation of India”: गेमर्स के लिए गुड न्यूज़

1 min read
esports in India

#ESFI #EsportsInIndia

ESFI (Electronic Sports of Federation of India) भारत में एक नया आर्गेनाईजेशन है। यह एक गैर-लाभकारी संगठन(Non Profit Organization) है। ESFI अंतर्राष्ट्रीय ईकोपोर्ट फेडरेशन (IESF), ग्लोबल एस्पोर्ट्स फेडरेशन (GEF) और एशियन एक्सपोर्ट्स फेडरेशन (AESF) का पूर्ण सदस्य है।

भारत में गेमिंग

भारत में पिछले कुछ साल में गेमिंग में बहुत उन्नति देखा गया है। अब भारत की अपनी E-sports आर्गेनाइजेशन है जो की गुड न्यूज़ है हम सभी के लिए। और अब कॉम्पिटिटिव गेमिंग को भारत में भी पहचान मिल गया। मुझे लगता है की अब भारत में गेमिंग में बहुत ही बदलाव होने वाला है। वही आज से कुछ साल पहले की स्थिति देखी जाये तो गेमिंग को इतनी महत्तता नहीं दिया जाता था।

हलाकि अब ऐसा नहीं उदहारण के लिए मोबाइल गेमिंग में PUBG Mobile की ही बात करे तो बहुत से गमेरस और स्ट्रीम्स उभर कर आए है। PC गेमिंग हालांकि बहुत पहले से है लकिन इस फील्ड में जाना इतना आसान नहीं था।

“मुझे उस रिपोर्ट को सुनकर बहुत खुशी हुई, जिसे देश में एनीमेशन और निर्यात लाने के प्रयासों के संदर्भ में साझा किया गया था, यह नए युग की दुनिया है जिसे भारत को संलग्न करने की आवश्यकता है”
श्री पीयूष गोयल माननीय वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री

गेमिंग न्यूज़ के लिए हमारा गेमिंग पेज विज़िट करें

ESFI (Electronic Sports of Federation of India) का मैन प्रोजेक्ट्स

ESFI's mission in India
  • भारत में इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स (एस्पोर्ट्स) को बढ़ावा देने, प्रोत्साहित करने, संगठित करने, शिक्षित करने, प्रशिक्षित करने और नियंत्रित करने के लिए और एस्पोर्ट्स में प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करने के लिए, भारत में ईको सिस्टम के निर्माण और रखरखाव के लिए प्रदान करने, अवधारणा, खोलने, प्रबंधन करने तक सीमित नहीं है। तमाम क्षेत्रों के सभी क्षेत्रों को चलाने, विकसित करने, सुविधा प्रदान करने और बढ़ावा देने के लिए और तमाम अन्य सम्भव और संबंधित प्रकारों को उपलब्ध कराने के लिए।
  • कंप्यूटर शिक्षा, चरित्र निर्माण, आत्म-अनुशासन और रचनात्मक और सामाजिक संकायों के विकास के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करने, छात्रवृत्ति प्रदान करने या वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए, अकादमी की स्थापना, रखरखाव और संचालन के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करना। खेल और कौशल विकास के क्षेत्र में गरीब / मेधावी व्यक्ति।
  • भारत में सभी निर्यात मामलों के पूर्ण और एकमात्र प्रभारी आधिकारिक संगठन होने के लिए।

Source :- ESFI (Electronic Sports of Federation of India)

1 thought on “ESFI “Electronic Sports of Federation of India”: गेमर्स के लिए गुड न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YouTube
LinkedIn
Share
Instagram