October 5, 2024

techyFleek

Technology | Gaming | Automobile

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI): एआई के सहायता से कम समय में ज्यादा काम कर समय कैसे बचाये

1 min read
How-to-save-time-by-doing-more-work-in-less-time-with-the-help-of-AI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने अपनी शुरुआत से लेकर आज के टेक्नोलॉजिकल रेवोलुशन तक का एक लम्बा और अद्भुद सफर तय किया है। जो AI कभी सिर्फ एक साइंस फिक्शन का विषय था वह आज हमारे जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में प्रवेश कर चूका है। आज AI का इस्तेमाल स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, व्यापार, मनोरंजन और यहाँ तक हमारे दैनिक जीवन में भी किया जा रहा है।

AI तकनीक मशीनों को इस तरह काबिल बनाती है की वो हमारी तरह सोचने, समझने और निर्णय लेने की काबिलियत हासिल कर सके। AI अब बड़े मात्रा में डेटा को समझ सकता है पैटर्न को पहचान सकता है और हमारी समस्याओ का समाधान ढूंढ़ने में हमारी मदद कर सकता है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) क्या है ?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), यह एक तकनीक है जो कंप्यूटर को इंसानो के जैसे बुद्धि और कठिन प्रोब्लेम्स को सुलझाने की शक्ति देता है। हालाँकि यह AI इंसानो के जैसे ना तो सोच सकता है और ना ही इंसानो के जैसे भावनाओ (Emotions) को समझ सकता है।

ऑफिस में AI का इस्तेमाल

अधिकांश लोग अब AI से परिचित है और हो भी क्यों न, यह वह तकनीक है जो मानव संपर्क और बुद्धिमता की नक़ल करती है जैसे; स्पीच रिकग्निशन, रीजनिंग, निर्णय लेना, पैटर्न पहचानना, आदि। AI सिस्टम्स कठिन या सरल समस्याओ को हल करने और दोहराव वाले कार्यो को स्वचालित करने के लिए अल्गोरिथ्म्स का उपयोग करते हैं।

कार्यस्थलों में AI तकनीक का इस्तेमाल विभिन्न तरीको से किया जाता है अक्सर मानव एरर को कम करने, पैसे बचाने और, पुरे संगठन के लिए बेहतर डेटा संचालित निर्णय लेने के लिए। दूसरे शब्दों में कार्यस्थलो में AI तेजी से एक प्रतिस्पर्धी आवश्यकता बनता जा रहा है।

एआई इन कामों में आपकी सहायता कर सकता है

कार्यस्थल पर एआई को उपयोग करने के सैकड़ो बड़े और छोटे तरीके हैं। हलाकि AI का सबसे ज्यादा उपयोग इन चार श्रेणियों में किया जाता है।

कार्य स्वचालन : एआई को दोहराने जाने वाले कार्यो को स्वचालित करने में श्रेष्ठता प्राप्त है। इनमे डाटा एंट्री, शेड्यूलिंग, प्रूफ रीडिंग और बहुत से कार्य भी शामिल हो सकते है। इन मैकेनिकल कार्यो को स्वचालित कर आप अपना समय उच्च मूल्य वालो कार्यो के लिए बचा सकते हैं।

डेटा विश्लेषण और इनसाइट्स : एआई किसी भी इंसान के तुलना में कही अधिक तेजी से डेटा का विश्लेषण कर सकता है। यह डेटा को डीपली एनालाइज करके पैटर्न्स का पता लगा सकता है, ट्रेंड्स को प्रेडिक्ट करने और डिसिशन मेकिंग में हमारी मदद कर सकता है।

सुव्यवस्थित संचार : एआई संचालित संचार और शेड्यूलिंग के जरिये संचार को आसान बनाया जा सकता है, जिससे मिलकर काम करना आसान हो जाता है। यह ख़ासकर रिमोट या हाइब्रिड वर्किंग के समय मददगार होता है जहा बिना किसी उचित प्लान के मीटिंग करना कठिन होता है।

वैयक्तिकरण : एआई संचालित व्यक्तिगत अनुशंसाएँ (पर्सनल रेकमेंडेशन्स) कस्टमर्स के अनुभव को और कर्मचारियों के कामो की क्षमता को बढ़ावा देता है।

रोज के कामो में AI का उपयोग

AI का अपने रोज के कामो में बेहतर इस्तेमाल करने के लिए, आप उन कामो का चयन कर सकते हैं जो समय लेते हो पर ज्यादा कठिन न हो, इनमे से एक या अधिक समय लेने वाले कामो से शुरआत करें।

बिज़नेस इमेल्स लिखना : Gen AI आपकी आवाज और स्टाइल को सिख सकता है। और किसी भी अवसर के लिए जल्दी इमेल्स लिख सकता है। उदाहरण; Grammerly, Lavender

सोशल मीडिया पोस्ट लिखना : Gen AI आपके ब्रांड वौइस् को पहचान कर अलग-अलग वेबसाइट्स के लिए सोशल मीडिया पोस्ट्स बना सकता है। उदाहरण; Hootsuite’s OwlyWriter AI, Lately AI

डॉक्यूमेंट एडिटिंग और फॉर्मेटिंग : Gen AI सही शब्दों का इस्तेमाल, वाक्यों में कर्त्ता और क्रिया की संगति, और अन्य भाषाओ से जुडी गलतिया पहचान सकता है। यह इन गलतियों को सुधार सकता है और आपको सुझाव देकर मदद कर सकता है। उदाहरण; Microsoft Word’s Editor, ProWritingAid

टेक्स्ट का सारांश बनाना : Gen AI एक स्रोत पाठ को समझाने सहित उसके मुख्या बिंदु सरल भाषा में निकाल सकता है तथा जटिल विचारो व वाक्यों को प्रबंधनीय भागों में तोड़ कर उसे आसान कर सकता है। उदाहरण; QuillBot, SMMRY

विचार मंथन : Gen AI नए अवधारणाओं को मिलाकर आपकी ब्रैनस्टोर्मिंग प्रक्रिया को नए विचार देती है, जिससे चर्चा और भी उत्पादक होती है। उदाहरण; Miro AI, Whimsical AI

कंटेंट की योजना बनाना : AI आपके कंपनी के कंटेंट कलैंडर में विशिस्ट विषयो से सम्बंधित नए विचार भरने में मदद कर सकता है। उदाहरण; Notion AI, Copy.ai

व्यवस्थित और प्रारूपित विचार : Gen AI आपके उलझे हुए विचारो को समझने में आपकी सहायता कर सकता है। जैसे की आपके विचारों की स्केच नोट्स या प्रोजेक्ट प्लानिंग की डिटेल्स। उदाहरण; MindMeister, Roam Research

संकेत देना, परिष्कृत करना, दोहराना(Prompt, Refine, Repeat)

जनेरेटिव एआई के सबसे पावरफुल फंक्शन्स में से एक है, की यह अपने हर प्रतिक्रिया के साथ सीखता और अपने आपको बेहतर करता है। अगर आपका प्रारंभिक संकेत (prompt) आपको आपका चाहा परिणाम नहीं देता तो आप AI को बता सकते हैं की इसमें क्या सुधार होना चाहिए। उदहारण के लिए,आप कह सकते हैं ‘उस वाक्य में तकीनीकी शब्द ज्यादा थे। क्या आप इसे सामान्य भाषा में फिर से लिख सकते हैं?’

प्रत्येक परिणाम पर AI को फीडबैक देना एक अच्छा विचार है, ताकि समय के साथ इसमें सुधार होता रहे। इस आर्टिकल में दिए गए विचारो का इस्तेमाल करके आप Gen AI का इस्तेमाल अपने दैनिक कार्यो के लिए कर सकते हैं। और AI से यह पूछने में न हिचकिचाए की यह आपकी कैसे मदद कर सकता है – यह उन संभावनाओ की भी पहचान कर सकता है जिसे आपने शायद अनदेखा कर दिया हो।

YouTube
LinkedIn
Share
Instagram